Thursday 2 May 2013

मैं कौन हूँ ?



मैं कौन हूँ ?
तुम मुझे जानोगे नहीं 
दुनियाँ  की भीड़ में 
तुम मुझे पहचानोगे नहीं ,
तुम्हारी नयन , तुम्हारी उपनयन 
तुम्हारी सूक्ष्म दर्शियाँ 
मुझे ढूंढते  ढूंढते थक जाएँगी 
पर तुम मुझे ढूंढ़  पाओगे  नहीं।


मैं सूक्ष्म हूँ ,
पर सूक्ष्म जगत में भी 
तुम मुझे देख पाओगे  नहीं।
मैं कभी अलौकिक , अनादि  अनंत ,
कभी भौतिक जीव हूँ 
ठीक तुम्हारी तरह, सजीव हूँ। 


आकाश ,अग्नि ,जल ,वायु का 
संगम  होता  है जब मृत्तिका से
 मेरा एक नया  भौतिक रूप उभर आता है,
तुम्हारी तरह एक नया जीवन का संचार होता है ,
नाम होता है सीता ,गीता ,समीम 
या कुछ और जैसे राम ,रहीम ,
या फिर पक्षी,पशु बृहद मातंग 
या सूक्ष्म रूप किट पतंग।
कभी बनस्पति ,विशाल वट वृक्ष 
पूजते हैं नर नारी मानकर नारायण।  
हर प्राणी, हर वनस्पति
सब है मेरी ही प्रकृति।
जान में हूँ ,बेजान में भी  हूँ।
जान पाए मेरा स्वरुप क्या तुम ?
क्या हूँ मैं? कौन हूँ मैं ?


मैं आकाश हूँ ,पर केवल आकाश नहीं ,
मैं अग्नि हूँ ,पर केवल अग्नि नहीं ,
मैं जल हूँ ,पर केवल जल नहीं ,
मैं वायु हूँ ,पर केवल वायु नहीं ,
मैं मिटटी हूँ , पर केवल मिटटी नहीं ,
मैं इनके समष्टि हूँ,
मैं भौतिक भी हूँ, और अलौकिक भी ,
तुम में 
मैं अन्तर्निहित शक्ति हूँ 
मुझे जानो ,मुझे पहचानो 
कौन हूँ मैं ?


रचना कालिपद "प्रसाद 
  सर्वाधिकार सुरक्षित 
 

28 comments:

  1. मैं भौतिक भी हूँ ,अलौकिक भी.....बहुत बेहतरीन रचना .

    ReplyDelete
  2. जान में हूँ, बेजान में भी ह‍ूँ .... गहनता लिए उत्‍कृष्‍ट अभिव्‍यक्ति
    आभार

    ReplyDelete
  3. kamal ka likha hai apne.....anklan kar batana mushkil hai ki kaisa likha hai....umda

    ReplyDelete
  4. अन्तक को जानना ... आलोकिक शक्ति को पहचानना आसां तो नहीं होता ... पर जो इसे पाता है वो आत्मिक-सुख से भर जाता है ...

    ReplyDelete
  5. प्रकृति तत्व पर प्रकृति नहीं मैं।

    ReplyDelete
  6. बहुत ही बेहतरीन रचना की प्रस्तुति,आभार.

    ReplyDelete
  7. आभार कुलदीप सिंह जी !

    ReplyDelete
  8. आभार डॉ शास्त्री जी

    ReplyDelete
  9. बहुत सुन्दर और सारगर्भित अभिव्यक्ति...

    ReplyDelete
  10. बहुत सुन्दर प्रस्तुति!

    ReplyDelete
  11. बहुत सुन्दर भावपूर्ण प्रस्तुति...

    ReplyDelete
  12. दर्शन से परिपूर्ण रचना

    ReplyDelete
  13. चैतन हूँ मै....... शाश्वत प्रश्न खडा करती रचना

    ReplyDelete
  14. मैं ही मैं हूँ बस जो भी हूँ .........बहुत सुन्दर

    ReplyDelete
  15. मैं कृष्ण हूँ .....

    ReplyDelete
  16. सिर्फ वो ही वो ...अनंत.....

    ReplyDelete
  17. किसने जाना मैं हूँ कौन ???
    सिर्फ ..मौन...मौन ,,मौन !

    ReplyDelete
  18. जीवन के सूक्ष्म को दर्शाती रचना
    वाकई आपकी लेखनी में एक दर्शन होता है
    बहुत ही सुंदर

    ReplyDelete
  19. अहम् ब्रह्माष्मी ****** आपने सम्पूर्ण श्रृष्टि को समेट लिया अद्भुत और अनूठा आनंद दायी ******

    ReplyDelete
  20. सुक्ष्म तत्व विवेचना करती सुंदर रचना.

    रामराम.

    ReplyDelete
  21. स्वयं को पहचानने का प्रयास सदैव करते रहना चाहिये.

    जीवन दर्शन पर अनुपम प्रस्तुति.

    ReplyDelete
  22. बहुत ही सुन्‍दर लेख
    हिन्‍दी तकनीकी क्षेत्र की रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारियॉ प्राप्‍त करने के लिये इसे एक बार अवश्‍य देखें,
    लेख पसंद आने पर टिप्‍प्‍णी द्वारा अपनी बहुमूल्‍य राय से अवगत करायें, अनुसरण कर सहयोग भी प्रदान करें
    MY BIG GUIDE

    ReplyDelete
  23. गहन भाव लिए सुंदर रचना

    ReplyDelete
  24. गहन भाव लिए रचना |
    आशा

    ReplyDelete
  25. मै समिष्ट हूँ सं भाव लिए , बहुत ही सुंदर वर्णन । बधाई काली पद जी ।

    ReplyDelete